अशोक कुमार गुप्ता

समाज सेवा के क्षेत्र में श्री अशोक कुमार गुप्ता द्वारा अनेको उल्लेखनीय कार्य किये गए। जिनमे से कुछ का विवरण नीचे दिया गया है।

संकल्प

  1. अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा को पूर्ण रूप से एक वैधानिक संस्था के रूप में पंजीकृत किया जाएगा !
  2. संस्था का लेखा-जोखा एक चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा भारत सरकार के नियमानुसार पूरी पारदर्शिता के साथ रखा जाएगा !
  3. पूरे एक वर्ष की योजना को प्रतिमाह के कार्यक्रम के अंतर्गत विभाजित कर विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा ताकि शाखा सभा महिला मंडल तथा युवा दल से निरंतर संपर्क बना रहे !
  4. विदेशों में तकरीबन 1000 से भी ज्यादा माथुर वैश्य बंधु हैं, उनको भी करीब 10 शाखा सभा पुनः स्थापित कर अपनी जनगणना मैं शामिल कर जोड़ा जाएगा !
  5. अपने समाज के सदस्यों की विश्व स्तरीय जनगणना का कार्य "श्री राजेन्द्र गुप्ता (V2) कानपुर, " गुजरात मंडल एवम् अन्य सभी मंडलों के सहयोग से पूर्ण कराया जाएगा।
  6. समाज के मध्यम तथा अति मध्यम वर्ग के लिए माथुरवैश्य को-ऑपरेटिव बैंक की स्थापना का प्रयास करूंगा, साथ ही 10 शाखाएं आरंभ में ही खोली जाएंगी, जिससे स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा व स्व समाज को उनके फिक्स डिपॉजिट एवं बचत खातों पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज भी मिलेगा
  7. माथुरवैश्य रिटेल चेन स्टोर की शुरूआत की जाएगी, इससे लघु उद्योग को बढावा मिलेगा एवम् रोजगार सृजन में भी सहायक होगा।
  8. माथुरवैश्य समाज से प्रबुद्ध वर्ग तथा अधिकारी वर्ग की दूरी को दूर कर मुख्यधारा में शामिल करना है।
  9. समाज के युवा " वर्ग की प्रगति के लिए कुछ आवश्यक "व्यक्तित्व विकास के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे, जैसे A- समय प्रबंधन ,B- प्रभावशाली वक्तव्य कला ,C- मानवीय संबंधों को मजबूत करना, D- संसदीय कार्य प्रणाली, एवं अन्य विषय
  10. बैंगलोर, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली-NCR जैसी जगहों पर अनेक माथुर वैश्य युवा तकनीकी क्षेत्र में उच्च पदों पर कार्यरत एवं हजारो तकनीकी विशेषज्ञ छात्रों को मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।
  11. आई.ए.एस., आई.पी.एस. एवं यूपीएससी के लिए एक एकेडेमी खोली जाएगी साथ ही जिसमें होनहार बच्चों को प्रतिवर्ष 2.5 लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।
  12. आर्थिक सहायता तथा दिव्यांग सहायता शाखा सभा / महिला मंडल के माध्यम से सीधे बैंक खातों में दी जाएगी साथ ही दिव्यांग स्वजनों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जायेगा, जिसके लिए उन्हें एक मुश्त आर्थिक सहायता दी या दिलाई जायेगी।
  • काशी में गंगा किनारे एक प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र तथा वृद्धआश्रम के लिए 1.50 लाख स्क्वायर फीट जमीन खरीद ली गई है इतनी जमीन और खरीदा जा रहा है।
  • अयोध्या में राम लला के जन्म स्थान के समीप माथुर वैश्य भवन के लिए भूमि क्रय की जा चुकी है और प्रस्तावित भवन का उदघाटन उसी दिन होगा जिस दिन रामलला के भव्य मंदिर का उदघाटन किया जाएगा।
  • मथुरा धाम का निर्माण शीघ्र कराया जाएगा साथ ही समाज के किसी भी स्थान पर भूखंड स्थानीय स्वजनों द्वारा उपलब्ध कराने पर माथुर वैश्य भवन का निर्माण कराया जाएगा।
  • महासभा में महिलाओं को बराबरी की साझेदारी दिलायी जाएगी।
  • समाज में विघटन, गुटबाजी, विसंगतियों को प्राथमिकता से ख़त्म करूंगा।
  • हुब लाल इंटर कालेज तथा किसी भी सामाजिक जमीन, भवन, स्कूल इत्यादि के विवादों को प्राथमिकता के साथ समाधान कराया जाएगा।
  • मै यह घोषणा करता हूँ कि अपने मंत्रिमंडल में सभी मंडलों का प्रतिनिधित्व होगा एवं महिलाओं युवाओं को अपने मंत्रिमंडल में स्थान दूंगा और यह 25-25 प्रतिशत का होगा, मंत्रिमंडल में रिश्तेदारों को नहीं सक्षम हिस्सेदारों को आवंटन करूंगा।
  • समाज में विष की तरह जहर घोल रहा "तलाक" की बढ़ती समस्या से निजात के लिए प्रबुद्ध वर्ग को लेकर क्षेत्रीय कमेटियां बनेगी, जिससे विभिन्न जातियों की तरह समाज में भी विकराल रूप ले चुके इस समस्या समस्या का समाधान कर इसे न्यूनतम स्तर पर ले जाने का लक्ष्य है।


"रामगुलाम कन्हैया लाल चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना”

वर्ष 1992 में रामगुलाम कन्हैया लाल चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना कर उसके प्रबंधक ट्रस्टी बनाए गए। वही परिवार संग उन्होंने कंपनी के लगभग 10 प्रतिशत शेयर ट्रस्ट को दान कर दिया, यह ट्रस्ट सक्रिय रूप से ग्रामीण व्यक्तियों और महिलाओ के विकास में मददगार साबित हो रहा है।

इस ट्रस्ट का प्राथमिक उद्देश्य सामाजिक कल्याण है। यह ट्रस्ट पिछले 30 वर्षो से परमार्थ प्राकृतिक चिकित्सा और योग केंद्र के नाम पर ऋषिकेश (उत्तराखंड) में एक प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल और योग केंद्र का संचालन कर रहा है, जहाँ एक करोड़ रुपए दान भी दिया है। और पढ़े ..

माथुर वैश्य शाखा सभा

वाराणसी के तत्कालीन अध्यक्ष श्री सुनील गुप्ता के विशेष सहयोग से माथुर वैश्य जन कल्याण ट्रस्ट की स्थापना हुई जिसके अध्यक्ष पद को सुशोभित कर रहे है यह ट्रस्ट वाराणसी में स्थित कन्हैया लाल गुप्ता मोतीवाला स्मृति भवन का प्रबंधन करता है। और पढ़े ..

अध्यक्ष,पं रामप्रवेश स्नात्तकोतर महाविद्यालय

पं रामप्रवेश स्नात्तकोतर महाविद्यालय के पिछले 15 वर्षो से अध्यक्ष भी हैं जो की ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, जहां वर्तमान में 3800 छात्र शिक्षा ले रहे हैं। जहां प्राइमरी से लेकर स्नातक तक पढ़ाई हो रही है

काशी जन कल्याण ट्रस्ट

काशी जन कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं जो 50 करोड़ की लागत से प्रस्तावित वृद्धाश्रम, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र और योग केंद्र के लिए प्रदेश सरकार के साथ एक समझौते पर करार किया है और पढ़े ..

चुनावी सक्रियता

अशोक कुमार गुप्ता विभिन्न सामाजिक जागरूकता कार्यक्रमों के साथ हाल के दिनों में संपन्न हुए चुनावी कार्यक्रमों में भी बहुत सक्रिय रहे है, और पढ़े ..